यूरिक एसिड के हाई लेवल को नीचे लाने के लिए पिएं जीरे का पानी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 31 मई 2024। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के कारण बहुत से लोग हाई यूरिक एसिड लेवल की समस्या से जूझ रहे हैं. हाई यूरिक एसिड लेवल से गठिया और दूसरी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इस समस्या का एक प्राकृतिक और सरल समाधान जीरा पानी हो सकता है. जीरा पानी पीने से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

1. यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकता है

जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड को सही तरीके से फिल्टर किया जा सके।

2. पाचन में सुधार

जीरा पानी पाचन तंत्र को सुधारता है और एसिडिटी को कम करता है. यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

3. वजन घटाने में मददगार

जीरा पानी का नियमित सेवन वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है, जो हाई यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

जीरा पानी बनाने की विधि

2 चम्मच जीरा, 1 गिलास पानी लें. रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डालें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर सबसे पहले इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें।

अगर किसी प्रकार की एलर्जी या असुविधा हो, तो जीरा पानी का सेवन बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें। जीरा पानी एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय है जो हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है. इसके नियमित सेवन से न केवल यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है, बल्कि यह पाचन तंत्र को भी सुधारता है और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देता है. इसलिए, हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ जीरा पानी का सेवन करें और हाई यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाएं.

Leave a Reply

Next Post

डायबिटीज समेत इन 5 बड़ी बीमारियों का काल है ये हरी सब्जी, आपकी डाइट में नहीं है शामिल तो सेहत के साथ कर रहे हैं बड़ी भूल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बिलासपुर 31 मई 2024। कई तरह की सब्जियां होती हैं और सभी के अपने-अपने सेहत लाभ होते हैं. आप फूलगोभी सर्दियों में खूब खाते होंगे, इसी की तरह दिखने वाली सब्जी होती है ब्रोकली. बस, दोनों के रंग में फर्क होता है. ब्रोकली पूरी तरह से […]

You May Like

नीट-यूजी के मामले पर पीएम मोदी की चुप्पी पर कांग्रेस ने खड़े किए सवाल, कहा- सरकार ने SC में इस विषय को लेकर झूठ बोला....|....अंतरराज्यीय शराब तस्कर गिरफ्तार, भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब जब्त, आबकारी विभाग ने की कार्रवाई....|....दिल्ली के बाद गुजरात में बड़ा हादसा, भारी बारिश के चलते राजकोट एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर की छत ढही....|....खरगे ने सोनिया गांधी के लेख को लेकर पीएम पर साधा निशाना, कहा- आम सहमति का उपदेश दे टकराव को भड़का रहे....|....कानूनी पेशे में महिला-पुरुष समानता पर बोले चीफ जस्टिस- अधिकतम लैंगिक प्रतिनिधित्व के लिए और प्रयास जरूरी....|....रथ यात्रा के दौरान 315 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे, मंत्री वैष्णव ने सीएम माझी के साथ बैठक में लिया फैसला....|....द्रविड़ ने बताया किसके लिए जीतना चाहते हैं विश्व कप, कोच के तौर पर होगा आखिरी मुकाबला....|....आज दिल्ली में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, सीएम नीतीश कुमार ले सकते हैं बड़ा फैसला....|....बाबा बर्फानी के दर्शन आज, बालटाल से तीर्थयात्रियों का पहला जत्था पवित्र गुफा के लिए रवाना....|....'साजिशों के खेल का हुआ अंत, आ गया अपना हेमंत', पूर्व सीएम की रिहाई के बाद रांची में लगे पोस्टर